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Startup Bussiness Idea ?


 Startup Bussiness Idea





जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में कुछ भी करना मुश्किल नहीं है एक स्टार्टअप वह संस्था होती है या फिर वह कंपनी होती है जो अपनी शुरुआत के दिनों में प्लानिंग कर रही होती है या फिर कहने तो यह टेस्टिंग कर रही होती है मार्केट को एनालिसिस कर रही होती है जो एक टेस्टिंग बेस पर शुरू किया जाता है और अंत में इसे मार्केट में उतारा जाता है तो आइए हम इसके बारे में थोड़ा डिटेल से समझते हैं ।





दोस्तों मैं आपको यहां पर कुछ उदाहरण बता रहा हूं पूरी कोशिश करूंगा कि आपको स्टार्टअप आइडिया के बारे में बता पाऊं । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज की टेक्नोलॉजी के बढ़ते तादाद को लेकर आजकल नई नई कंपनियां ओपन हो रही है।





और कुछ कंपनियां मार्केट में चलती है तो कुछ कंपनियां फेल हो जाती है आखिर ऐसा क्यों होता है जैसे मैं आपको कुछ यहां पर उदाहरण बताता हूं मान लीजिए जोमैटो है ,अब जोमैटो का ब्रांडिंग क्या है । वह दूसरों को फूड प्रोवाइड  करता है  । अब जोमैटो दूसरे किसी व्यक्ति को फूड प्रोवाइड करता है । और वह ऑर्डर के थ्रू उन तक पहुंचाता है उन तक डिलीवर करता है यह किस तरीके सेवा करता है आखिर जोमैटो कैसे उन लोगों को अपना फूड देता है ।





जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जोमैटो के पास अपना खुद का रेस्टोरेंट्स नहीं है ना ही खुद का कोई भोजन पकाता है वो सिर्फ एक प्लेटफार्म है जिसे हम डिजिटल प्लेटफॉर्म बोलते हैं ।





अब इस प्लेटफार्म में होता क्या है कि कई सारे रेस्टोरेंट के मालिकों से कांटेक्ट किया जाता है या फिर पहले तो जोमैटो पर ऑफर दिया जाता है । और ऐसे बहुत से छोटे लारी, ठेला, छोटे रेस्टोरेंट ढाबा इत्यादि कि जो शॉप रहती है । वहां जोमैटो में रजिस्टर हो जाती है ।





अब जोमैटो का जो होना है या फिर जोमैटो एप है इसमें लोग कहां से आते हैं । ठेला वाले कहां से आते हैं । रेस्टोरेंट वाले कहां से आते हैं । लारी वाले कहां से आते हैं । अब इसी बीच जोमैटो का काम आता है जब कोई भी रेस्टोरेंट मालिक अपनी फूड को ऑनलाइन डिलीवर नहीं करता था । तब उस समय जोमैटो अपना स्टार्टअप शुरू कर रहा था ।





अपने प्लेटफार्म को बना रहा था । और मार्केट में रिसर्च कर रहा था । और जोमैटो को इसी बीच में मार्केट की इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए एक अपॉर्चुनिटी दिखाई दी कि भाई लोग खाना तो खाते हैं लेकिन रेस्टोरेंट में जाते हैं । और उनके दिमाग में एक विचार आया कि अब मैं भी एक प्लेटफार्म बना लूंगा जहां पर लोग अपनी फूड को बेचेंगे भी और आर्डर भी करेंगे ।





इस काम को करने के लिए जोमैटो ने कुछ नतीजों पर वर्क किया अपना प्लेटफार्म बनाया अपना बिजनेस रजिस्टर कराया जिसमें बहुत सारी यूजर का एक्सेस देने लगा।





Startup Business Idea





एक स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए —





जैसा कि हम सबके मन में सवाल होता है कि अगर हम अपने बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें कितना पैसा लगाना होता है। हमें इसके लिए क्या काम करना पड़ता है क्या हम इसके लिए बहुत बड़ी ऑफिस खोल सकते हैं ।





अगर आपके पास कोई ठोस आईडिया है । तो आप एक बिजनेस या एक स्टार्टअप ओपन कर सकते हैं । दोस्तों इसमें बजट बस इतना ही रहता है कि आप अपने बिजनेस को रजिस्टर करा सकें और उसकी मार्केटिंग कर सके ज्यादा से ज्यादा 50000 तक का इसमें खर्चा आ जाता है अगर आपका आईडिया ठोस है ।





अगर एक स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो उसमें क्या चाहिए क्या काम होता है बस दोस्तों आपको एक प्लेटफार्म चुनना है जैसे आप देख सकते हैं digitalseekhe.com  यह एक ब्लॉग है । अगर मैं इसमें कोई सर्विसेस , कोई प्रोडक्ट्स बेचने लगे तो यह एक ब्रांड हो जाएगा ।





एक स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपको बहुत बड़े ऑफिस की आवश्यकता नहीं है ।





एक स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपके पास आइडिया, मनी और मार्केट पैलेस होना चाहिए ।





एक स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपके पास कस्टमर के प्रॉब्लम का सलूशन फाइंड आउट करने का ऑप्शन होना चाहिए ।





दोस्तों अब बात करते हैं कि स्टार्टअप शुरू करने के लिए क्या ऐसे काम है जो हमें ध्यान में रखकर के करना चाहिए या फिर प्रोसेस क्या है एक स्टार्टअप शुरू करने के लिए यहां पर मैं आपको पूरा डिटेल हिंदी भाषा में बता रहा हूं आप नीचे पढ  सकते हैं।





Startup Business Idea





 एक स्टार्टअप शुरू करने का तरीका क्या है ?





अगर आप भी चाहते हैं अपना कोई नया स्टार्टअप शुरू करना या फिर आप जानना चाहते हैं तो हमारी इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े जिसे मैंने हिंदी भाषा में मूल रूप से समझा दिया है कि स्टार्टअप है क्या और किस तरीके से हम स्टार्टअप कर सकते हैं और मार्केट में चल सकते हैं ।





दोस्तों अब हम बात करेंगे कि कौन से चरण को फॉलो करके हम एक छोटा स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं या फिर कह लो स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं । यहां पर मैंने कुछ महत्वपूर्ण चरण के बारे में चर्चा की है जिसे आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए ।





1.सबसे पहले अपने बिजनेस आइडिया पर काम करे ?





Bussiness-startup-idea
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हमारा सबसे पहला चरण है कि सबसे पहले अपने बिजनेस आइडिया पर काम करना शुरू करें यानी आपका जो आईडिया है जो विचार हैं उस पर काम करना शुरू कर दें जैसे मान लीजिए कि अगर जोमैटो अपने ग्राहक को संतुष्ट करने के लिए फूड डिलीवर करता है बदले में कुछ चार्ज लेता है अगर आपको इस बीच में कहीं प्रॉब्लम दिखाई दे रही हो तो आप उसका सलूशन लेकर जा सकते हैं ।





Business idea वह आइडिया होता है जो मार्केट को प्रभावित करें जैसे कि आज के समय में देखा जाए तो बहुत सारी ऐसी बिजनेस है मार्केट में जो एडवांस लेवल में चल रहे हैं जैसे उबर, अमेजॉन, लेंसकार्ट, Flipkart, फाइनेंसियल सर्विसेज,





इत्यादि ऐसे बहुत सारे आइडिया भरे पड़े हुए अगर आप अपने स्मार्टफोन को ओपन करते हैं तो वहां से भी एक अपॉर्चुनिटी दिखाई देती है । एक बिजनेस आइडिया ऐसा होना चाहिए जो मार्केट में चल सके ।





जैसे डिजिटल सीखे डॉट कॉम यह एक वेबसाइट है इसका ओनर अनिल प्रजापति हैं अब अगर इसमें हम कोई बिजनेस या सर्विस मेंशन करें जहां पर लोग आएं और खरीदारी करें या फिर बेचना शुरू करें तो ऐसे में हमारा यह ब्रांड बन सकता है ।





अब बात आती है बिजनेस आइडिया नाम किस तरीके से होना चाहिए डिजिटल सीखे डॉट कॉम यह एक ब्लॉग है या वेबसाइट है लेकिन यहां इसका टाइटल या नाम देख सकते हैं डिजिटल सीखे यानी यहां पर मैं किस चीज की ओर इशारा कर रहा हूं आओ हम अपने ब्लॉग पर डिजिटल सिखाएंगे हमारे इस नाम का टारगेट इस तरफ जाता है ।





अब डिजिटल सीखे डॉट कॉम में हम क्या काम कर सकते हैं डिजिटल सीखे डॉट कॉम में हम एजुकेशन दे सकते हैं, ऑनलाइन डिजिटल कोर्स सिखा सकते हैं, डिजिटल मार्केटिंग सिखा सकते हैं, या डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड, डिजिटल एजुकेशन से रिलेटेड, डिजिटल प्रोडक्ट से रिलेटेड, किताब, सामान बेच सकते हैं या खरीद सकते हैं ।





तो देखा दोस्तों किस तरीके से एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए अपने आइडिया पर विचार करना और उस पर काम करना इतना महत्वपूर्ण क्यों होता है अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने आइडिया को फाइंड आउट करें और उसे समझें और उस पर काम करें ।





2.बिजनेस प्लानिंग कैसे करे —





बिजनेस प्लैनिंग का मतलब यह होता है कि अगर आप कोई बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं तो उस बिजनेस को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो किस तरीके से अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचा सकते हैं ।





बिजनेस प्लैनिंग का मतलब है कि जहां पर कस्टमर के लेनदेन का हिसाब की बातचीत की जाए । जिसमें बिजनेस मैनेजमेंट किया जा सकता है ।





किस तरीके से अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं इस विषय पर प्लानिंग करना शुरू कर दें । कहां से कस्टमर आते हैं, कहां से हम किस एरिया में कस्टमर को अच्छी सर्विसेज दे सकते हैं इस चीज की प्लानिंग करें, कौन से एरिया में हमारा बिज़नेस सबसे आगे जा रहा है उस एरिया को हाईलाइट करें और वहां पर और सुविधाएं पहुंचाने का प्रयत्न करें ऐसा प्लानिंग करना चाहिए ।





बिजनेस प्लैनिंग के अंदर आप जितना ज्यादा प्लान करके लोगों तक जाएंगे जितना ज्यादा मैनेज करके लोगों तक जाएंगे उतनी जल्दी आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा पाएंगे तो इन बातों का ध्यान रखें कि कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसमें बिजनेस प्लैनिंग का होना अति आवश्यक है ।





तो देखा दोस्तों किस तरीके से एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए प्लानिंग करना क्यों जरूरी है क्योंकि यही वह चरण होता है जिसमें हम अपने बिजनेस का स्ट्रक्चर खड़ा करते हैं ।





3. अपना बिजनेस मॉडल तैयार करे —





एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए अपने बिजनेस को मॉडलिंग करना बहुत ही जरूरी होता है आइए हम समझते हैं कि बिजनेस मॉडलइन क्या है और किस तरीके से हम अपने बिजनेस का मॉडल तैयार कर सकते हैं । बिजनेस मॉडल का मतलब होता है की अपने व्यवसाय में क्या-क्या चीजें या क्या-क्या सर्विसेस दे रहे हैं उस चीज का उस सर्विसेस का अच्छे से हाईलाइट होना चाहिए।





जैसे मान लीजिए आप फ्लिपकार्ट के वेबसाइट पर गए और आप वहां क्या देखेंगे वहां पर आप इलेक्ट्रॉनिक , कपड़ा, ग्रॉसरी, कैमरा, मोबाइल फोन , और ऐसे बहुत सारे कैटेगरी मॉडल मिल जाएंगे । जिसमें तरह-तरह के के प्रोडक्ट्स रहते हैं इसी को कहते हैं बिजनेस मॉडलिंग कि अपने बिजनेस में क्या बेचना चाहते हैं क्या देना चाहते हैं आपके बिजनेस का आधार क्या है इस पर डिपेंड करता है ।





एक बिजनेस मॉडल का मतलब होता है कि आपका कोई दुकान है और उस दुकान में आप किस चीजों से रिलेटेड या फिर किस कैटेगरी से रिलेटेड सामान रखते हैं और वह सामान किन-किन लोगों को पसंद आता है और किन-किन लोगों को नहीं पसंद आता है कहां सबसे ज्यादा बिकता है और कहां नहीं बिकता है इन चीजों का मॉडलिंग करके हिसाब करके उसे मैनेज करना होता है ।





उम्मीद करता हूं कि एक बिजनेस मॉडल का मतलब आपको समझ में आ गया होगा अगर कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमारी नीचे व्हाट्सएप बटन पर क्लिक करके मैसेज कर सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे ।





तो देखा दोस्तों किस तरीके से एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए मॉडलिंग करना क्यों जरूरी होता है क्योंकि यह तीसरा चरण माना है इसमें हम अपने बिजनेस का हाथ पैर खड़ा करते हैं हम अपने बिजनेस का स्वरूप खड़ा करके उन्हें जान को अपने लायक बना देते हैं यही वो तरीका है जिससे हम अपने विचार को एक बड़ी अपॉर्चुनिटी बना देते हैं।





4.अपने कंपनी का क्या नाम देना चाहते है —





एक बिजनेस स्टार्टअप के लिए कंपनी का नाम बहुत ही मायने रखता है क्योंकि अगर आपके ब्रांड नाम अच्छे से रहेगा और समझ में आएगा, यूजर फ्रेंडली रहेगा तो वह आपके ब्रांड को समझेंगे । और आपके बिजनेस व्यवसाय पर जरुर विजिट करेंगे या खरीदारी बेचना कोई भी प्रोसेस जरूर करेंगे ।





एक बिजनेस स्टार्टअप के लिए किस तरीके का नाम होना चाहिए उस बिजनेस आइडिया पर डिपेंड करता है जो वह शुरू करना चाहता है जैसे मैं अगर डिजिटल मार्केटिंग सिखाना चाहता हूं और मैं अपनी डिजिटल सीखे डॉट कॉम वेबसाइट पर इस से रिलेटेड बुक्स और वीडियो कंटेंट शेयर करता हूं तो यह हो गया हमारा ब्रांड नेम डिजिटल सीखे डॉट कॉम पर आप क्या उम्मीद लगा सकते हैं कि यहां पर डिजिटल सीखे यानी कुछ सिखा रहा है ।





वह भी डिजिटल में तो ऐसे में जो हमारी वेबसाइट होगी यूजर फ्रेंडली भी हो जाएगी और लोगों को समझ में भी आएगी कि भाई यहां पर कुछ सिखाया जा रहा है वह भी डिजिटल में और इसके अंदर आएंगे और जो यहां पर कॉन्टेंट मिलेगा वह भी डिजिटल रहेगा तो वह हमारी इस वेबसाइट पर ट्रस्ट करेंगे और हम से कांटेक्ट में रहेंगे ।





तो देखा आपने किस तरीके से एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए नाम का होना किस तरीके से जरूरी होता है । आप अपनी बिजनेस का नाम अच्छे से सर्च करके एनालिसिस करके उसके बाद उसका नाम रख सकते हैं ।





5.मार्केट Research करना ना भूले —





एक बिजनेस स्टार्टअप के लिए मार्केट रिसर्च बहुत ही जरूरी होता है अब दोस्तों मार्केट रिसर्च किस तरीके से किया जाता है यहां पर मैं आपको कुछ उदाहरण के तौर पर बता रहा हूं ।





मार्केट रिसर्च का मतलब होता है कि आप जो भी बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं क्या मार्केट में उस बिजनेस से रिलेटेड कोई और बिजनेस ओपन है ।





अगर ओपन है तो वह क्या सर्विसिस क्या प्रोडक्ट उन कस्टमर को दे रहा है जो आप देना चाहते थे । ऐसे में आपको यहां पर कुछ पॉइंट मिलेंगे कुछ अपॉर्चुनिटी मिलेंगी । जो आप सर्विसेज देना चाहते हैं वह दे रहा है लेकिन काफी महंगे और सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स नहीं है ।





ऐसे में आप वहां पर स्टार्ट कर सकते हैं अपने ब्रांड को उन तक उनके बीच में ले जाकर के प्रचार ब्रांडिंग कर सकते हैं ।





तो दोस्तों  देखा आपने किस तरीके से एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च कितना जरूरी होता है और अगर आप मार्केट रिसर्च करना सीख जाते हैं तो आप अपने स्टार्टअप को लोगों तक बहुत कम समय में पहुंचा सकते हैं ।





6. आपको एक अच्छी टीम की जरूरत होगी —





दोस्तों इस चरण में, जहां टीम की जरूरत का मतलब है कि अगर आप अपने बिजनेस को सही ढंग से करना चाहते हैं और अपने उन कस्टमर तक पहुंचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम टीम तो जरूर बनाना पड़ेगा ।





जिसमें कोई डिजिटल मार्केटिंग करेगा, कोई आपके बिजनेस को मैनेज करेगा, कोई आपके वेबसाइट को मेंटेनेंस करेगा, कोई आपकी वेबसाइट का SEO करेगा ।





एक स्टार्टअप के लिए क्यों टीम की जरूरत होती है ताकि वह अपने बिजनेस को अपने कंप्यूटर से अच्छा खासा रैंक करके उनसे या फिर उनको ओवरटेक करके आगे बढ़ सके।





और दोस्तों एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए टीम बनाना वाकई में बेहद रिस्की काम हो सकता है लेकिन डोंट वेरी आप अगर नए स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे आप हमसे मैसेज करके व्हाट्सएप बटन पर क्लिक करके चैट कर सकते हैं।





क्योंकि हम न्यू स्टार्टअप बिजनेस पर वर्क करते हैं साथ ही वेबसाइट डिजाइन डिजिटल मार्केटिंग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और ऐसी बहुत सारी सर्विसेस है जो हम लोगों को प्रोवाइड करते हैं वह भी स्टार्टअप के लिए फ्री में जो अपनी कंपनी अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए हमारा प्रोग्राम फ्री है ।





तो दोस्तों आपने टीम का मतलब समझ गए होंगे कि एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए टीम बनाना क्यों जरूरी है । क्योंकि अगर आपका बिजनेस टीमवाइज काम करेगा तो आपका जो बिजनेस है अच्छी तरीके से या फिर कह लो  एक्सपीरियंस बेस पर रन करेगा और आपके कंपटीटर को टक्कर देने में मदद करेगा ।





अपने बिजनेस जब भी स्टार्ट करें तो टीम के साथ ही स्टार्ट करें वरना ना करें इससे आपकी बिजनेस को कॉफी लॉस हो सकता है और आप घाटे में जा सकते हैं ।





7. कंपनी को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है —





दोस्तों एक स्टार्टअप बिजनेस के लिए उसका मेन पॉइंट होता है वेरिफिकेशन यानी जब आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उसका वेरिफिकेशन होना चाहिए।





वेरिफिकेशन का मतलब होता है कि अपने बिजनेस बिजनेस को जिस भी शहर कंट्री स्टेट में कर रहे हैं उस क्षेत्र के गवर्नर से आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होता है या फिर आपको सर्टिफिकेट बनवाना होता है ।





एक बिजनेस स्टार्टअप के लिए रजिस्ट्रेशन कराना इसलिए जरूरी होता है ताकि वे अपने कस्टमर पर भरोसा जता सकें कि वह वाकई में लीगल वर्क कर रहे हैं या  इलीगल वर्क कर रहे है इस बात का पता लगाया जा सकता है ।





एक बिजनेस स्टार्टअप के लिए रजिस्ट्रेशन कराना इतना महत्वपूर्ण है कि जैसे कोई व्यक्ति एक दिन बिना खाना खाए रह नहीं सकता या फिर उसका कार्य ठीक ढंग से काम नहीं करेगा उसका बॉडी ठीक से काम नहीं करेगा उसी तरीके से रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य होना ।





तो आपने देखा किस तरीके से एक बिजनेस स्टार्टअप के लिए रजिस्ट्रेशन कराना क्यों जरूरी है और अगर रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकता है तो उनकी वेबसाइट या फिर उनके बिजनेस को इलीगल के थ्रू ब्लॉक कर दिया जाएगा वह मार्केट में ज्यादा दिन तक नहीं नहीं चल सकते । 





तो दोस्तों आपने देखा किस तरीके से हम एक छोटा सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं हम एक आइडिया से शुरू करते हैं और उस आइडिया को हम एक अपॉर्चुनिटी में बदल देते हैं यही होता है दोस्तों बिजनेस यानी आपके दिमाग में अगर कोई विचार है कोई आइडिया है और आप वाकई में उसे लेकर के सीरियस हैं और चाहते हैं कि इससे आपकी कमाई हो या फिर आपका ब्रांड बने तो इसके लिए आप हुआ करना शुरू कर दें और उन्हें ट्रैक करना शुरू कर दें बहुत ही जल्द आपकी सफलता आपके कदमों में होगी ।


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