How To Grow YouTube Channel in Hindi
अगर आप 2022 में कोई नया चैनल क्रिएट करते हैं तो किस विषय पर क्रिएट करना चाहिए और कितनी जल्दी आपका चैनल आगे बढ़ जाएगा । दोस्तों मैंने आपको यहां पर कुछ तरीके बताएं जिसके माध्यम से आप अपने Youtube Channel 2022 में ओपन करके उसे एक नए मुकाम पर ले जा सकते हैं अगर आप हमारे द्वारा दिए गए इस तरीके को फॉलो करते हैं तो आपका चैनल बहुत जल्दी Grow बढ़ जाएगा ।
सबसे पहले हम जान लेते हैं आप किस लिए Youtube Channel बनाना चाहते हैं अब क्या करना चाहते हैं अपने चैनल के थ्रू आप लोगों को क्या देना चाहते हैं या पर मैंने कुछ टॉपिक से शेयर किए हैं जो आपको अपने आप से सवाल करना है ।
- लोगों की हेल्प करनी है ?
- अपना पर्सनल ब्रांड बनाना है?
- अपना पैसन लोगों के सामने लाना है ?
- पैसा कमाने है ?
- बिजनेस और स्टार्टअप बड़ा करना है ?
- फेमस होना है ?
क्या है वह पर्पल जिसकी वजह से आप युटुब चैनल क्रिएट करके वीडियो बनाना चाहते हैं आज हम उसी परपस को ढूंढ लेंगे । अगर आप ऊपर दिए गए प्रश्नों के जवाब खुद से करते हैं तो आपको अपना निस मिल जाएगा ।
क्या आप जानते हैं $37 बिलियन से ज्यादा हर साल ऐड में खर्च होते हैं क्योंकि बिजनेस अपनी सही ऑडियंस तक इंगेज नहीं कर पाती है इसलिए राइट ऑडियंस फाइंड आउट करना बहुत जरूरी है । अगर अपनी ऑडियंस सही ढंग से पहचान ली। तो आपको यूट्यूब पर आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता । पर हर कोई आपकी वीडियो नहीं देखेगा।
क्या आपको पता है इस दुनिया में 2.3 बिलियन से भी ज्यादा लोग हर माह यूट्यूब यूज करते हैं,पर हर कोई आपकी वीडियो नहीं देखेगा। आपके टॉपिक पर डिपेंड करता है की आपकी ऑडियंस कौन हो सकती है ।
उदाहरण — अगर आप वेट लॉस पर वीडियो बना रहे हैं तो इसमें आपका ऑडियंस होगा जिनका वेट ज्यादा होगा वही आपकी वीडियो देखेंगे या जिनकी हेल्थ खराब हो।
अगर आप मार्केटर हो तो आपकी दो तरीके की ऑडियंस होगी —
- जिनको मार्केटिंग सीखनी है।
- जिनको अपने बिजनेस में मार्केटिंग करवानी है।
अगर आप ग्राफिक डिजाइन से रिलेटेड वीडियो बना रहे हैं तो आपकी दो तरीके के ऑडियंस होंगी —
- जिनको ग्राफिक डिजाइन सीखना है।
- जिनको ग्राफिक डिजाइन काम करवाना है ।
आप वैल्युएबल वीडियो बनाकर अपनी ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं । और बाद में अपने ऑडियंस के लिए प्रोडक्ट्स एंड सर्विस भी लॉन्च कर सकते हैं । जैसे कि कोर्स, कोचिंग प्रोग्राम, बुक्स, tools, merchandise इत्यादि । आपकी बहुत सॉलिड इनकम बनाने में मदद करेगी ।
तू अपनी ड्रीम और डास तक पहुंचने के लिए अपने आप से कुछ प्रश्नों का उत्तर देना होगा —
- आप की फील्ड में 10 कौन से ऐसी यूट्यूबर सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं ।
- पता कीजिए कि वह किस तरह की ऑडियंस फाइंड आउट कर रहे हैं, क्या वह स्टूडेंट्स के लिए कॉन्टेंट बना रहे या वर्किंग प्रोफेशनल के लिए।
- कौन सी लोकेशन के लोगों के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं।
- पता कीजिए आपकी ऑडियंस की एग्जैक्ट प्रॉब्लम क्या है , क्यों वह आपकी कंपीटीटर की वीडियो देखते है उनको एगजैक्टली कौन से प्रश्नों का उत्तर चाहिए होता है।
जब आप अपनी ऑडियंस की मेन पॉइंट को समझकर के वीडियो बनाते हैं तो आपकी वीडियो पर व्यू बढ़ जाते हैं और सब्सक्राइबर भी आने के चांसेस बढ़ जाते हैं ।
What Is Your Audience Avatar?
अपनी ऑडियंस को पहचानने और समझने के लिए आपको ऑडियंस अवतार बनाना होगा । इसमें हम एक डिटेल एनालिसिस करेंगे जिसके लिए आपको एक क्वेश्चन का आंसर करना पड़ेगा ।
- आपकी ऑडियंस किस लोकेशन पर रहती है । इंडिया में या यूएस में , नॉर्थ इंडिया में या साउथ इंडिया में।
- वह लोग कौन सी लैंग्वेज बोलते हैं फॉर एग्जांपल , अगर आप अपने लोकल एरिया के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं तो आप अपने लोकल लैंग्वेज में वीडियो बना सकते हैं।
- उनका इनकम लेबल अप्रॉक्स कितना है । उनका लिविंग स्टैंडर्ड कैसा है । एजुकेशनल बैकग्राउंड क्या है ?
- आपके टारगेट ऑडियंस की एज कितनी है? स्टुडेंट है या प्रोफेशनल ?
- आपके हिसाब से वे अपना दिन कैसे बिताते हैं?
- इनकी हॉबी इंटरेस्ट और belief क्या है ?
- क्या वे अपनी प्रॉब्लम का सलूशन ढूंढ रहे हैं?
- उनकी मेन प्रॉब्लम क्या है?
- उन्होंने क्या सलूशन यूज करें हैं अपनी प्रॉब्लम को दूर हटाने के लिए
सारे क्वेश्चन आपको अपने अंडरस्टैंडिंग की बेसिस पर यूज करने होंगे एक बार इस प्रश्न का उत्तर आपने दे दिया तो आपको अपने ऑडियंस का अच्छे से समझ हो जाएगी ।
How To Target Your Dream Audience —
अब आप जानते हैं कि आप की ऑडियंस कौन है, पर अभी आपको उन्हें डीप लेवल पर समझना होगा, इसीलिए आपको अपनी ऑडियंस की तरह के लोगों से बात करना होगा, जितनी जल्दी उनसे आप बात करके उनके प्रॉब्लम चैलेंज ऑब्सटेकल एंड ड्रीम्स और डिजायर को समझोगे उतना ही आसान होगा अपनी वीडियोस बनाना ।
Content Is King —The Great Billgates
सब जानते हैं कि वीडियो का कंटेंट तगड़ा होना चाहिए, पर फिर भी कुछ लोग इस पॉइंट को इग्नोर कर देते हैं, पर जो भी लोग कंटेंट को सीरियस नहीं ले रहे हैं अभी भी स्ट्रगल कर रहे हैं, आपको कांटेक्ट को बहुत सीरियसली लेना होगा, क्योंकि कांटेक्ट ही आपको लोगों तक पहुंचाता है, और अगर आपका कांटेंट लोगों तक पहुंच भी गया तो आपको अपना वास टाइम पढ़ाना होता है । तभी आपकी वीडियो लोग पूरी देखें, यह सब तभी होगा जब आपका कांटेंट दमदार और लोगों के लिए हेल्पफुल.
Content का मतलब
कंटेंट का मतलब आप अपने वीडियो के अंदर क्या दिखा और क्या बता रहे हो, आइए जानते हैं अच्छा कांटेक्ट कैसे क्रिएट करते हैं ।
Credibility
जब आप अपनी वीडियो क्रिएट करें तो उसमें स्टैटिक्स , फैक्ट, research, ये पॉइंट जरूर डालें ताकि लोगों को पता चले कि आप ट्रस्टेड कांटेक्ट उन तक पहुंचा रहे हैं ,
For Example — अगर आप न्यूट्रिशनिस्ट है, तो आप अपनी वीडियो में लोगो को बताइये की आप जो फ़ूड सिफारिश कर रहे हैं उसके क्या सामग्री और लाभ है और ये किसके द्वारा स्वीकृत है |
ये कुछ एलिमेंट आपकी वीडियो में जरूर होना चाहिए (ये डिपेंड करेगा कि आप किस टॉपिक पर वीडियो बना रहे है )
- Why + Benifits
- Challenge,Roadblocks
- Solutions To Problems In how much time
- Call to action
Engagement
अगर आप अपना कांटेक्ट सीक्वेंस वाइज बनाओगे तो वे स्ट्रक्चर बनेगा , जब स्ट्रक्चर कांटेक्ट बनेगा, तो लोग आपकी वीडियो ज्यादा देखेंगे और जब लोग आपकी वीडियो ज्यादा देखेंगे तो आप के वीडियोस पर लाइक कमेंट शेयर एंड सब्सक्राइब अधिक से अधिक मिलेगा , जब इंगेजमेंट ज्यादा मिलेगी तो यूट्यूब आपकी वीडियो दूसरों को सजेस्ट करेगा देखने के लिए ।
Phrases and Quotes
जब आप अपने वीडियो में पॉपुलर Quotes या किसी सक्सेसफुल पर्सन के द्वारा लिखी गई Quotes डालते हैं इससे भी व्यूअर से आप एक अच्छा इमोशनल बॉन्ड कनेक्ट कर पाते हैं ।
Real Incidents
आप अपनी लाइफ के कुछ रियल इवेंट्स भी शेयर कर सकते हैं लोगों को पर्सनल स्टोरी सुनना बहुत अच्छा लगता है, उदाहरण के लिए अगर आप एक फिटनेस ट्रेनर है तो आप बता सकते हैं कि पहले आप इतने फिट नहीं थे पर आपने रूटीन एक्सरसाइज को फॉलो किया जिससे आप इतने हेल्थ एंड फिट है ।
Enthusiasm with Emotions
आपकी वीडियो में एनर्जी होनी चाहिए।जब एनर्जी नहीं होती तो सामने वाला आपके वीडियो में इंटरेस्ट नहीं रह पाता।आप अपनी वीडियो में कुछ दमदार शब्द को दिल से बोलिए,और उन्हे दमदार तारीके से और इमोशनली बोलिए, ताकी लोगो को भी आपकी एनर्जी फील हो।उदाहरण के लिए, आप मेरी, (मेरी दोस्त) चंदन, (माई फादर) रमेश कुमार, (माई ब्रदर) सुनील कुमार के यूट्यूब वीडियो को देख समझ सकता है।हम सब अपनी वीडियो में बहुत ही दमदार रास्ते में अपनी बात कहते हैं।ये दर्शकों को पक्का के रखता है वो वीडियो बीच में छोड कर नहीं जाते है ।
Hooks
आपकी वीडियो के पहले 5 सेकंड बहुत जरूरी है।आपको अपनी ऑडियंस का अटेंशन ग्रैब करना होगा,वर्ना वो वीडियो बीच में ही चोर कर चले जाएंगे।उदाहरण के लिए:- आप स्टार्टिंग मी सस्पेंस क्रिएट करदो, और उसका जवाब वीडियो के एंड मी डू।- आप शुरू में कोई गतिविधि कर सकते हैं- कोई रोलप्ले कर सकते हैं- कोई बोहत महत्वपूर्ण तथ्य दीखा कर ।
Call To Action
जैसे हाय वीडियो पूरा हो,आप अपनी ऑडियंस को सब्सक्राइब / शेयर / सर्वे / फ्रॉम / पोल / कमेंट्स करने की रिक्वेस्ट जरूर करें। ए थी आपकी वीडियो कंटेंट स्ट्रेटजी , अगर आप इन पॉइंट्स को ध्यान में रखकर दमदार वीडियो बनाई, तो आपके व्यूज एंड सब्सक्राइब बहुत जल्दी बढ़ेंगे।
चलिये अब आगे बढ़ते हैं।अभी तक आपने वीडियो रिकॉर्ड करना सीख लिया है,आई अब हमें एडिट करते हैं।लेकिन किसी भी चीज को करने से पहले उसे महत्व जान लेना जरूरी है।
Conveying a Message
सही एडिटिंग से सही मैसेज को डिलीवर करना, वीडियो में पावर एडिशन करता है।जैसे, अगर आप कोई दुखद सामग्री कर रहे हो,पृष्ठभूमि में मुझे उदास संगीत आपके वीडियो को और भावनात्मक बना देती है ।
Flow
वीडियो बनाने के बाद एडिट करते समय आप तय कर सकते हैं,की कोसा पार्ट वीडियो में पहले आएगा और कोसा बाद में।
Communication
एडिट्स, कट्स, म्यूजिक, इफेक्ट्स, एनिमेशन, ये सब आपको अपनी ऑडियंस को कम्युनिकेट करने में आसान होती है।
Text And Images
आगर आपको अपनी वीडियो में टेक्स्ट या कोई इमेज शो करनी है,के समय आप ये आराम से कर सकते हैं संपादित करने के लिए।
Editing Software (Beginner Level)-
2.Inshot
मूवी मेकर के सारे फीचर इनशॉट में भी उपलब्ध है।प्लस आप डिफरेंट साइज की वीडियो बना सकते हैं,और कफी सारे प्रभाव और बदलाव कर सकते हैं।ये एक मोबाइल ऐप से आप इसे प्ले स्टोर से Download कर सकते है ।
3.Shotcut
ये एडोब आफ्टर-इफेक्ट्स का मिनी वर्जन है।ये थोड़ा एडवांस लेवल की एडिटिंग मी यूज होता है।आप इसे फ्री में अपने डेस्कटॉप में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।
4. Videoscribe (2D Animation)
आप अगर 2डी एनिमेशन या व्याख्याता वीडियो बनाना चाहते हैं तो ये सॉफ्टवेयर आपके बहुत काम आएगा।
अभी तक आपने पर्पस, आला, ऑडियंस, कंटेंट, प्रोडक्शन, एडिटिंग तलाश ली है।यानी कि अब आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।लेकिन, यूट्यूब काम कैसे करता है,कैसे ये आपकी वीडियो को लोगो तक पहूचेगा,ये जना भी जरूरी है।यूट्यूब एक समुंदर है,और इसमे आपकी वीडियो को सही दर्शक तक पहुचना एक बड़ा चैलेंज है।टू आज की ईमेल मी हम यही समझेंगे की अपने वीडियो की पहुंच और व्यू कैसे बढ़ाए।YouTube देखे जाने का एक बड़ा प्रतिशत "YouTube अनुशंसाएं" से आता है।इसी लिए ये बहुत जरूरी है की हम यूट्यूब को बता की हमारी वीडियो किस विषय के आसपास है।यह पर कीवर्ड की जरूरत पड़ी है।जिस तरह आप अपनी वीडियो को अनुकूलित करेंगे उसी तरह के दर्शकों के पास YouTube आपके वीडियो को सुझाव देगा।
(How To Grow YouTube Channel in hindi)
चलिये समजते हैं ऑप्टिमाइजेशन में क्या होता है
Thumbnail :-
थंबनेल आपकी वीडियो का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है,क्यूकी ज्यादातर लॉग थंबनेल देख कर तय करते हैं कि उन्हें आपकी वीडियो देखनी है या नहीं।आप इसका डिज़ाइन कैनवा (मोबाइल ऐप या सॉफ्टवेयर) आसानी से बना सकते हैं।लेकिन आप इसपर टेक्स्ट क्या डालेंगे, वो रिसर्च करना पड़ेगा।आपका डिज़ाइन और टेक्स्ट ऐसा होना चाहिए की ऑडियंस को धंग से समझ आ जाए की आपकी वीडियो किस बारे में है।उदाहरण के लिए:
[caption id="attachment_413" align="alignnone" width="2120"] How to create a thumbnail[/caption]
 How to create a thumbnail[/caption]
Title :-
शीर्षक matlab आपकी वीडियो का नाम।किसी भी दर्शक को सबसे पहले आपकी वीडियो का थंबनेल और शीर्षक दिखता है।लॉग आपकी वीडियो पे क्लिक भी वही की वजह से करता है।तो आपको ऐसा शीर्षक रखना पड़ेगा जो लोग सर्च करेंगे।बोनस टिप: “कैसे करें” सबसे ज्यादा यूट्यूब पर सर्च किया जाने वाला कीवर्ड है।आप "कैसे करें" से अपने वीडियो का नाम शुरू कर सकते हैं।उदाहरण के लिए: 30 दिनों में वजन कैसे कम करें।आप कुछ और क्रिएटिव नाम भी रख सकते हैं जो देखने वालों को आकर्षित करें।For Example
[caption id="attachment_501" align="alignnone" width="1080"] How Write To title[/caption]
 How Write To title[/caption]
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टैग्स वो कीवर्ड्स होते हैं जो आपकी वीडियो को सर्च मी लेन के लिए मदद करता है।आपको अपना वीडियो से संबंधित हाय कीवर्ड टैग मुझे डालने होते हैं।अच्छे टैग धुंधने के लिए आप VidIQ (https://vidiq.com/) या TubeBuddy (https://www.tubebuddy.com/) जैसे टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। इंका मुक्त संस्करण उपलब्ध है।
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जब आप प्रासंगिक टैग करेंगे उपयोग से आपकी वीडियो "संबंधित वीडियो" वाले कॉलम में आनी शुरू हो जाएगी।
[caption id="attachment_502" align="alignnone" width="1011"] How to type keyverd research[/caption]
 How to type keyverd research[/caption]
Discription
Description आपकी वीडियो के बारे में ऑडियंस और यूट्यूब को जानकी देता है की आपकी वीडियो किस टॉपिक/ऑडियंस के लिए है। जितना क्लियर एंड क्लीन डिस्क्रिप्शन हो, उतना ही अच्छा है।और, आप साथ में अपने सहबद्ध लिंक, सामाजिक लिंक भी जोड़ें कर सकते हैं।
End Screen
आप अपनी वीडियो अपलोड करने के बाद 'एंड स्क्रीन' में अपनी ही कुछ बेहतरीन वीडियो दाल सकते हैं जैसे की मैंने नीचे इमेज में शो किया है।इससे आपकी बाकी वीडियो के व्यू बढ़ने के चांस भी बढ़ जाते हैं।ये आपकी वीडियो खतम होने के बाद आता है
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