SEO का मतलब Search Engine Optimisation है सरल शब्दों में इसका मतलब है कि जब लोग Google,Bing और अन्य खोज इंजनों में आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज करते है ,तो आपकी साइट की दृश्यता बढ़ान के लिए इसे बेहतर बनाने की खोज परिणामों में आपके पृष्ठों को दृश्यता जितनी बेहतर होगी ,आपकी संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी ।
SEO कैसे काम करता है ?
गूगल और Bing जैसे इंजन Bots का इस्तेमाल वेब पर पेजों को क्रॉल करने , एक साइट से दूसरी साइट पर जाने , उन पेजों के बारे में जानकारी एकत्र करने और उन्हें एक इंडेक्स डालने के लिए करते है इंडेक्स को एक विशाल पुस्तकालय की तरह समझे ,जहां एक लाइब्रेरियन, एक किताब (या एक वेबपेज) को खींच सकता है ताकि उस उस समय ठीक वही मिल सके जो आप ढूंढ रहे है ।
इसके बाद , एल्गोरिथम इंडेक्स में पृष्ठों का विश्लेषण करता है सैकड़ों रैंकिंग कारकों या संकेतो को ध्यान में रखते हुए ,यह निर्धारित करने के लिए किसी दिए गए क्वेरी के लिए खोज परिणामों में ऑर्डर पेज दिखाई देने चाहिए हमारे पुस्तकालय में हर एक पुस्तक को पढ़ा है और आपको बता सकता है जो वे खोज रहे है।
हमारे SEO सफलता कारकों को उपयोगकर्ता अनुभव पहलुओं के लिए proxy माना जा सकता है इसी तरह से सर्च Bot अनुमान लगाते है कि कोई वेबसाइट या वेबपेज कितनी अच्छी तरह से खोजकर्ता को वह से सकता है जो वे खोज रहे है ।
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आप उच्च खोज रैंकिंग प्राप्त करने के लिए खोज इंजनों को भुगतान नहीं कर सकते,जिसका अर्थ SEO विशेषज्ञों को काम करना होगा । वही हम अंदर आते है ।
SEO कारकों की हमारी आवर्त सारणी कारकों को छः मुख्य श्रेणियो में व्यवस्थित करती है और प्रत्येक को SEO ke Samagr mahatv ke Aadhar par भारित karti hai ।उदाहरण के लिए ,सामग्री की गुणवत्ता और खोजशब्द अनुसंधान सामग्री अनुकूलन के प्रमुख कारक हैं, और क्रॉलबुल्टी और गति महत्वपूर्ण साइट वास्तुकला कारक है ।
नए अपडेट किए गए SEO आवर्त सारणी में Un toxins ki सूची भी शामिल है SEO ki sarvottam प्रथाओं से अलग हो जाते है । ये शॉर्टकट या तरकीबे है जो उस दिन उच्च रैंकिंग की गारंटी देने के लिए प्रयाप्त हो सकती जब इंजन के तरीके बहुत कम परिष्कृत थे । और we abhi thode samay ke लिए भी काम कर सकते है कम से कम जब तक आप पकड़े नही जाते ।
हमे एक बिल्कल नया Niche अनुभाग भी मिला है जो तीन प्रमुख निशानों के पीछे SEO सफलता कारकों में गहराई से गोता लगात हैं, स्थानीय SEO , समाचार /प्रकाशन और ईकॉमर्स SEO, जबकि हमारी समग्र SEO आवर्त सारणी आपको सर्वोत्तम प्रथाओं में मदद करेगी ,इनमे से प्रत्येक के लिए SEO जबकि की बारीकियों को जानने से आपको अपने छोटे व्यवसाय रेसिपी ब्लॉक और ऑनलाइन स्टोर के लिए खोज परिणामों में सफल होने में मदद मिल सकती है । खोज एल्गोरिदम प्रासंगिक अधिकारी पृष्ठों को प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ताओं को एक कुशल खोज अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए हैं इन कारकों को ध्यान में रखते हुए अपनी साइड और सामग्री को अनुकूलित करने से आपको पृष्ठों को खोज परिणाम में उच्च रैंक में मदद मिल सकती है ।
मार्केटिंग के लिए SEO क्यों जरूरी है ?
SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक मूलभूत हिस्सा है क्योंकि लोग हर साल खरगों खोज करते हैं अक्सर व्यवसाय इरादे से उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए खोज अक्सर ब्रांडो के लिए डिजिटल ट्रैफिक का प्राथमिक स्रोत होता है और अन्य मार्केटिंग चैनलों का पूरा होता है ।
जब की खोज परिणाम पिछले कुछ सालों से विकसित हो रहे हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रत्यक्ष उत्तर और जानकारी दी जा सके जिसमें उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबसाइटों पर ले जाने के बजाय परिणाम पृष्ठ पर रखने की अधिक संभावना हो ।
यह भी ध्यान दे खोज परिणामों में समृद्ध परिणाम और ज्ञान पैनल जैसी सुविधाएं दृश्यता बढ़ा सकती है और उपयोगकर्ताओं को सीधे परिणामों में आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकती है। संक्षेप में एसईओ समग्र विपरण पारिस्थितिकी तंत्र की न्यू है जब आप समझ जाते हैं कि आपकी वेबसाइट के उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं तो आप उस ज्ञान को अपने अभियानों से स्वरूप और ऑर्गेनिक अपनी वेबसाइट पर अपनी सोशल मीडिया संपत्तियों अन्य में लागू कर सकते हैं ।
खोज के तीन पहलू
1.स्थानीय SEO
2.प्रकाशन / समाचार SEO
3. E-commerce SEO
SEO के लिए गाइड
खोज इंजन भूमि गाइड की गाइड टू SEO आपको खोज के अनुकूल के मूल सिद्धांत के माध्यम से चलता है ताकि आप अपनी साइट पर जैविक ट्रैफिक चलाने के लिए एक ठोस रणनीति विकसित कर सके ।
नीचे दी गई मार्गदर्शिका में हम इन कारकों की अधिक गहराई से व्याख्या करते हैं और खोज इंजन अनुकूलन विशेषज्ञों की सामरिक युक्तियों उजागर करते हैं जो आपकी वेबसाइट को जैविक खोज से अधिक विजिटर प्राप्त करने में मदद करेंगे ।
- अध्याय 1 खोज इंजन सफ़लता कारक के प्रकार — ऑन और ऑफ पेज कारक हैं जो आपकी खोज रिंकी को प्रभावित कर सकते हैं हम इससे बचने के लिए में आला वर्टिकल और टॉक्सिक और टैक्टिक्स भी देखेंगे ।
- अध्याय 2 समा गई और खोज इंजन सफलता कारक—उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए इन तत्व को ध्यान में रखें जो खोज इंजन और आपके लक्षित दर्शकों को पसंद आएंगे।
- अध्याय 3 साइट वास्तुकला और खोज इंजन सफ़लता कारक — पर्दे के पीछे चलते हैं और अपनी साइड के उस फैसले को देखते हैं जो खोज इंजनों के लिए उपयोगकर्ता अनुभव तक पहुंच बनाना और उसे प्रभावित करना आसान बनाती है।
- अध्याय 4 एचटीएमएल कोड और खोज इंजन सफलता कारक —एचटीएमएल टैग और सम रचित डाटा आपकी साइट पर जानकारी व्यवस्थित करने में मदद करते हैं और खोज इंजन को आप की सामग्री को समझने में मदद करती है ।
- अध्याय 5 विश्वास प्राधिकरण विशेषज्ञता और खोज रैंकिंग —आपकी उपयोगकर्ता आपकी साइड के साथ कैसे जोड़ते हैं साथ ही इसकी प्रतिष्ठा और अधिकार को जन-जन को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि क्या यह उपयोगकर्ताओं को दिखाने के योग्य हैं ।
- अध्याय 6 खोज इंजन में लिंक निर्माण और रैंकिंग — लिंक अभी भी महत्वपूर्ण क्यों है और वह आपकी सामग्री के बारे में खोज इंजन को क्या बताते हैं ।
- अध्याय 7 व्यतिकरण और खोज इंजन रैंकिंग — उपयोगकर्ता विशिष्ट तत्व है जैसे स्थान और अध्याय जो उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाने वाले परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं।
- अध्याय 8 विषाक्त पदार्थ और खोज इंजन स्पैम दंड — SEO शॉर्टकट से सावधान रहें। इन्हें युक्तियों का उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर संभावित रूप से मैनुअल कार्रवाई दंड का परिणाम हो सकता है या यहां तक कि आपकी साइड को खोज अनुक्रमणिका से हटा दिया जा सकता है ।
- अध्याय 9 खोज में उभरता हुआ कार्य क्षेत्र– ध्वनि स्थानीय छवि और वीडियो खोज उपयोगकर्ताओं के लिए वे खोज रहे हैं इसे खोजने के नए तरीके का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि वे प्रत्येक ब्रांड के लिए सूक्ष्मा अवसर प्रदान करते हैं फिर भी वे SEO के मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित होते हैं।
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